Thursday, September 14, 2017

C.B.S.E. – Xth Board- exam New Pattern(क्या पढ़े ? क्या छोड़े ?)



SANSKRIT XTH BOARD EXAM

प्रश्न पत्र के प्रमुख चार विभाग

1)खण्ड: (क) अपठित – अवबोधनम्    -     10   
2)खण्ड: () रचनात्मक - कार्यम्    -      15
3)खण्ड: () अनुप्रयुक्तव्याकरणम्    -      25   
4)खण्ड: ()  पठित – अवबोधनम्    -      30


खण्ड: (क) अपठित – अवबोधनम् -10

I एकपदेन उत्तरत :-                                     4 X 1/2 = 2
II. पूर्णवाक्येन उत्तरत :-                                  2 X 2 = 4
III. प्रदत्तविकल्पेभ्य: उचितम् उत्तरं निर्देशानुसारं चित्वा लिखत  4 X 1/2 = 2
IV. अस्य अनुच्छेदस्य कृते समुचितं शीर्षकं लिखत l                      1 X 2 = 2
                                                   ---------------
                                                    total - 10

 खण्ड: () रचनात्मक - कार्यम्    -      15

पत्र-लेखनम्
( औपचारिकम् अथवा  अनौपचारिकम् ) 10 X 1/2 = 5
चित्रवर्णनम् अथवा अनुच्छेदलेखनम् -   5 x  2 = 10
                                -------------------
                                                                       total - 15
 खण्ड: () अनुप्रयुक्तव्याकरणम्    - 25
 
प्रश्नसंख्या
प्रश्ना:
अङ्का:
4
समास
4 X 1 = 4
5
सन्धि अथवा सन्धिविच्छेद:
4 X 1 = 4
6
प्रत्यया:
4 X 1 = 4
7
वाच्यप्रकरणम्
3 X 1 = 3
8
समय:
2 X 1 = 2
9
अव्ययपदानि
4 X 1 = 4
10
अशुद्धिसंशोधनम्
4 X 1 = 4
 खण्ड: ()  पठित – अवबोधनम्  -  30

प्रश्न - 11
अङ्का:
अ)
गद्यांशम्
06
I
एकपदेन उत्तरत
2 X 1 = 2
II
पूर्णवाक्येन उत्तरत
1 X 2 = 2
III
भाषिक-कार्यम्
4 X 1/2 = 2
आ)
पद्यांश
06
I
एकपदेन उत्तरत
2 X 1 = 2
II
पूर्णवाक्येन उत्तरत
1 X 2 = 2
III
भाषिक-कार्यम्
4 X 1/2 = 2
इ)
नाट्यांशम्
06
I
एकपदेन उत्तरत
2 X 1 = 2
II
III
पूर्णवाक्येन उत्तरत
भाषिक-कार्यम्
1 X 2 = 2
4 X ½ = 2

खण्ड: ()  पठित – अवबोधनम्  -  30

प्रश्न - 12
प्रश्न निर्माणम्
4 X 1 = 4
प्रश्न - 13
क) श्लोक - अन्वयम्
4 X 1/2 = 2
प्रश्न - 13
ख) श्लोक - अन्वयम्
4 X 1/2 = 2
प्रश्न - 14
पर्याय - पदम्
4 X 1 = 4
 
दि आपको यह व्हिडियो पसंद आया है तो ZTPEL you tube channel को subscribe करें और www.ztpel.com पर जाकर सारें content देखें और ztpel android app को डाउनलोड करें
            
नमो नम:


No comments:

Post a Comment